Home Blog Adhyatam(अध्यात्म ) श्री अरविन्दोपनिषद की कथा
श्री अरविन्दोपनिषद की कथा

श्री अरविन्दोपनिषद की कथा

श्री अरविन्दोपनिषद अद्वितीय ज्ञान और आध्यात्मिकता का समावेश करता है। यह उपनिषद हमें आत्मज्ञान, दिव्यता और ब्रह्मांड की रहस्यमय गूढ़ताओं की ओर ले जाता है।
बहुत समय पहले, एक महान ऋषि अरविन्द अपने शिष्यों के साथ एक पवित्र वन में निवास करते थे। उनका ज्ञान और दिव्यता दूर-दूर तक विख्यात था। उनके पास अनेकों शिष्य आते और उनसे आत्मज्ञान की प्राप्ति करते थे।

एक दिन, अरविन्द ऋषि अपने शिष्यों के साथ ध्यानस्थ थे। उन्होंने कहा, “हे शिष्यों, इस जगत में जो भी हम देखते हैं, वह मात्र माया है। सत्य वही है जो दृष्टि से परे है।”

एक शिष्य ने पूछा, “गुरुदेव, यह सत्य क्या है?” ऋषि ने उत्तर दिया, “सत्य वह आत्मा है जो प्रत्येक जीव में विद्यमान है। वह अमर, अचल और शाश्वत है।”

ऋषि ने आगे कहा, “जो व्यक्ति इस आत्मा को पहचान लेता है, वही सच्चा ज्ञानी होता है। वह संसार के सुख-दुःख से परे हो जाता है।”

शिष्य चिंतित होकर बोले, “गुरुदेव, इस आत्मा को कैसे पहचाना जा सकता है?” ऋषि ने उत्तर दिया, “ध्यान, संयम और ब्रह्मचर्य के माध्यम से आत्मा की पहचान की जा सकती है।”

एक अन्य शिष्य ने पूछा, “गुरुदेव, ध्यान क्या है?” ऋषि ने कहा, “ध्यान वह अवस्था है जिसमें मन और आत्मा एकाकार हो जाते हैं। यह पूर्ण शांति और आनंद की स्थिति है।”
ऋषि ने आगे कहा, “संयम वह शक्ति है जो मनुष्य को अपनी इंद्रियों पर विजय प्राप्त करने में सक्षम बनाती है। संयम से आत्मा की शक्ति बढ़ती है।”
“ब्रह्मचर्य वह मार्ग है जो व्यक्ति को पवित्रता और दिव्यता की ओर ले जाता है। यह आत्मा को शुद्ध करता है और उसे ब्रह्म से जोड़ता है।”
“जब व्यक्ति ध्यान, संयम और ब्रह्मचर्य का पालन करता है, तब वह आत्मा की वास्तविकता को समझ पाता है। वह जान पाता है कि आत्मा ही परम सत्य है।”
“इस आत्मा की पहचान करना ही जीवन का परम उद्देश्य है। जो इसे जान लेता है, वह मोक्ष की प्राप्ति करता है।”
ऋषि ने कहा, “आत्मा वह प्रकाश है जो अंधकार को दूर करता है। यह ज्ञान का स्रोत है और यह सभी जीवों में समान रूप से विद्यमान है।”
“आत्मा अजर, अमर और अविनाशी है। यह जन्म और मृत्यु के बंधनों से मुक्त है।”
“जो व्यक्ति आत्मा की पहचान कर लेता है, वह संसार के सभी बंधनों से मुक्त हो जाता है। वह जीवन और मृत्यु के चक्र से परे हो जाता है।”
“आत्मा की पहचान करने के लिए व्यक्ति को अपने अहंकार को त्यागना होगा। अहंकार ही वह बाधा है जो आत्मा को पहचानने से रोकता है।”
“आत्मा की पहचान करने के बाद व्यक्ति को दूसरों के साथ प्रेम और करुणा का व्यवहार करना चाहिए। यह आत्मा की दिव्यता को प्रकट करता है।”
“आत्मा की पहचान करने से व्यक्ति को सच्ची शांति और आनंद की प्राप्ति होती है। यह जीवन के सभी दुःखों का अंत करता है।”
“आत्मा की पहचान करने से व्यक्ति को ब्रह्म की प्राप्ति होती है। वह ब्रह्म के साथ एकाकार हो जाता है।”
“आत्मा की पहचान करने से व्यक्ति का जीवन धन्य हो जाता है। वह अपने जीवन का सच्चा उद्देश्य समझता है।”
“आत्मा की पहचान करने से व्यक्ति का जीवन पूर्ण और सफल हो जाता है। वह सच्चे सुख और शांति की प्राप्ति करता है।”
“आत्मा की पहचान करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है। वह जन्म और मृत्यु के चक्र से मुक्त हो जाता है और ब्रह्म में विलीन हो जाता है।”

श्री अरविन्दोपनिषद हमें आत्मा की पहचान, उसकी महिमा और जीवन के परम उद्देश्य को समझाते हैं। यह उपनिषद हमें सिखाता है कि आत्मा ही परम सत्य है और इसकी पहचान करने से ही सच्चे सुख और शांति की प्राप्ति होती है।
इस प्रकार, अरविन्द ऋषि ने अपने शिष्यों को आत्मा की महिमा और उसकी पहचान का ज्ञान प्रदान किया। उनके शिष्यों ने उनके मार्गदर्शन में ध्यान, संयम और ब्रह्मचर्य का पालन कर आत्मा की पहचान की और मोक्ष की प्राप्ति की। इस ज्ञान को प्राप्त कर वे सभी जीवन के सभी बंधनों से मुक्त हो गए और ब्रह्म में एकाकार हो गए।
यही प्राबोध है, यही सुमरती है, जिसके लिये यह मानव देह प्राप्त हुई है। भज मन 🙏ओ३म् शान्तिश् शान्तिश् शान्तिः

Sign Up to receive the latest updates and news

BHARAT DIARY,H.N. 149,Street: Ring RoadKilokari ,Opposite Maharani BaghNew Delhi,India . Pin Code 110014
Follow our social media
© 2007-2024 YAGPU COMMUNICATION PVT.LTD All rights reserved.