Home Blog Sanatan Sanskriti दस महाविद्या ( Das Mahavidya)

दस महाविद्या ( Das Mahavidya)

काली, तारा महाविद्या, षोडशी भुवनेश्वरी।

भैरवी, छिन्नमस्तिका च विद्या धूमावती तथा।।

बगला सिद्धविद्या च मातंगी कमलात्मिका।

एता दश-महाविद्याः सिद्ध-विद्याः प्रकीर्तिताः

1) महाकाली

माता दुर्गा के दस महाविद्या स्वरूपों में महाकाली का प्रथम स्वरुप माना जाता है। माता के इस स्वरूप की पूजा करने से सिद्धि प्राप्त होती है। माता काली ने देवताऔं और दानवों के युद्ध में देवताओ को विजय दिलवाई थी। गुजरात, कोलकाता और मध्यप्रदेश में महाकाली के जाग्रत मंदिर हैं।

2) तारा देवी

तारा देवी तांत्रिकों की मुख्य देवी है। पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में तारापीठ है, इसी स्थान पर तारा देवी की आराधना सर्वप्रथम महर्षि वशिष्ठ ऋषि ने की थी। आर्थिक उन्नति और मोक्ष की प्राप्ति के लिए सती के इस रूप की आराधना की जाती है।

3) छिन्नमस्ता

छिन्नमस्ता का रूप कटा सिर और बहती रक्त की तीन धारा से अत्यंत शोभायमान् रहता है। छिन्नमस्ता महाविद्या का शांत स्वरूप का दर्शन करने के लिए शांत मन से उपासना की जाती है। उग्र रूप के दर्शन करने के लिए उग्र रूप में उपासना की जाती है। छिन्नमस्ता कामाख्या के बाद दूसरा लोकप्रिय शक्तिपीठ है।

4) षोडशी

महाविद्या षोडशी को ललिता, राज राजेश्वरी, महात्रिपुरसुन्दरी, बालापञ्चदशी आदि नाम से भी जाना जाता है। षोडशी माता 16 कलाओ से सम्पन है। त्रिपुरा स्थित जहा माता के वस्त्र गिरे थे वहा माँ का शक्तिपीठ है। षोडशी माहेश्वरी शक्तिकी सबसे मनोहर श्रीविग्रहवाली सिद्ध देवी हैं। महाविद्याओंमें इनका चौथा स्थान है। जो इनका आश्रय ग्रहण कर लेते हैं, उनमें और ईश्वरमें कोई भेद नहीं रह जाता है।

5) भुवनेश्वरी

दश महाविद्याओ में भुवनेश्वरी पाँचवें स्थानपर उल्लेख हैं। देवीपुराण के अनुसार भुवनेश्वरी ही मूल प्रकृति का दूसरा नाम है। भक्तोंको अभय और समस्त सिद्धियाँ प्रदान करना माता रानी भुवनेश्वरी का स्वाभाविक गुण है। भुवनेश्वरी माता की उपासना से पुत्र प्राप्ति के लिये विशेष फलप्रदा है । रुद्रयामल में इनका कवच, नीलसरस्वतीतन्त्र में इनका हृदय और महातन्त्रार्णव में इनका सहस्रनाम संकलित है।

6) भैरवी

महाविद्याओंमें भैरवी का छठा स्थान प्राप्त है, और भैरवी का मुख्य उपयोग घोर कर्म में होता है। महाविद्या भैरवी का मत्स्यपुराण में त्रिपुरभैरवी, कोलेशभैरवी, रुद्रभैरवी, चैतन्यभैरवी तथा नित्याभैरवी आदि रूपोंका वर्णन प्राप्त होता है।

7) धूमावती

महाविद्याओ में धूमावती देवी सातवें स्थानपर परिगणित हैं। धूमावती की उपासना विपत्ति-नाश, रोग निवारण, युद्ध-जय, उच्चाटन तथा मारण आदि के लिये की जाती है। ग्रन्थोंके अनुसार धूमावती देवी उग्रतारा ही हैं, जो धूम्रा होने से धूमावती कही जाती हैं। ऋग्वेद के रात्रिसूक्त में धूमावती को ‘सुतरा’ कहा गया है। सुतरा का अर्थ सुखपूर्वक तारनेयोग्य है।

8) बगलामुखी

महाविद्याओं में देवी बगलामुखी आठवे स्थान पर है। बगलामुखी को स्तंभन शक्ति की महादेवी भी कहा जाता है। बगलामुखी का स्वरुप पितांबरा हे, पीत अर्थात पीला जैसे पीत आभूषणों से, वस्त्रों से और पीत पुष्पों से शृंगारित है। इन की उपासना में हरिद्रामाला, पीत- पुष्प एवं पीतवस्त्रका विधान है। बगलामुखी सुधासमुद्र के मध्यमें स्थित मणिमय मण्डप में रत्नमय सिंहासनपर विराज रही हैं।

9) मातंगी

महाविद्याओ में देवी मातंगी नौवीं महाविद्या है। दश महाविद्याओं में मातंगी की उपासना विशेष रूप से तंत्र-मंत्र योग के लिये की जाती है। देवी मातंगी की सिद्धि प्राप्त करता है वह मनुष्य खेल और कला के कौशल से दुनिया को अपने वश में कर लेता है। मातंगी असुरों को मोहित करनेवाली और भक्तों को मनचाहा फल देनेवाली हैं। गृहस्थ- जीवनको सुखी बनाने, पुरुषार्थ सिद्धि और आनंद में पारंगत होने के लिये मातंगी की साधना सर्वोतम है ।

10) कमला

महाविद्याओ में देवी कमला दसवीं और अंतिम महाविद्या हैं। कमला को महालक्ष्मी का ही स्वरुप माना गया है। माता कमला की उपासना धन सम्पति और समृद्धि के लिए की जाती है। माता कमला को लक्ष्मी, भार्गवी और षोडशी भी कहा जाता है। इनकी उपासना से समस्त सिद्धियाँ सहज ही प्राप्त हो जाती हैं। देवी कमला एक रूपमें समस्त भौतिक या प्राकृतिक सम्पत्ति की अधिष्ठात्री देवी हैं और दूसरे रूप में सच्चिदानन्दमयी लक्ष्मी हैं; जो भगवान् विष्णुसे अभिन्न हैं।

Sign Up to receive the latest updates and news

BHARAT DIARY,H.N. 149,Street: Ring RoadKilokari ,Opposite Maharani BaghNew Delhi,India . Pin Code 110014
Follow our social media
© 2007-2024 YAGPU COMMUNICATION PVT.LTD All rights reserved.